Pages

Monday 21 January 2013

स्वास्थ्य के बारे में एक अनुपम पुस्तिका

मैंने अपने लेख ‘झोलाछाप डाक्टर बनाम अटैचीछाप डाक्टर’ में एक टिप्पणी में जिक्र किया है कि मैंने स्वास्थ्य पर एक पुस्तिका लिखी है और उसे शीघ्र नेट पर उपलब्ध कराऊँगा। अपने वचन के अनुसार मैं यह पुस्तिका पीडीएफ फॉर्मेट में तैयार कर चुका हूँ। कोई भी व्यक्ति मुझे अपना ई-मेल पता भेजकर इसे मँगा सकता है तथा अन्य को भी दे सकता है। मेरा ई-मेल पता यह है - vijayks@rediffmail.com

‘स्वास्थ्य रहस्य’ नामक इस पुस्तिका में 12 अध्याय हैं, जिनमें ‘स्वास्थ्य क्या है?’ से लेकर प्राकृतिक चिकित्सा, व्यायाम, योगासन, प्राणायाम आदि का विस्तृत परिचय दिया गया है और प्रायः होने वाली शिकायतों की घरेलू प्राकृतिक चिकित्सा भी बतायी गयी है, जिनको कोई भी व्यक्ति बिना किसी खर्च के स्वयं कर सकता है। मेरा दावा है कि इस पुस्तिका में बतायी गयी बातों का पालन करने वाला व्यक्ति कभी बीमार पड़ ही नहीं सकता और यदि पड़ भी जाये तो बिना किसी खर्च के स्वस्थ हो सकता है। स्वास्थ्य पर ऐसी अन्य पुस्तक अभी तक किसी भी भाषा में नहीं लिखी गयी है।

मेरी तो इच्छा है कि हर घर में इस पुस्तिका की प्रति हो, ताकि सभी व्यक्ति बिना किसी अनावश्यक खर्च के स्वस्थ रह सकें और अपने जीवन का पूरा आनन्द उठा सकें।

पुस्तिका पढ़कर कृपया अपने विचारों से अवश्य अवगत करायें।

No comments:

Post a Comment