Pages

Sunday 20 March 2016

नभाटा ब्लाॅग पर मेरे दो वर्ष-2

सम्पादक मंडल की पहली आपत्ति
मैंने अपना पहली पोस्ट 4 जनवरी 2012 को ‘श्रीगणेशाय नमः’ शीर्षक से लिखी, जो एक भूमिका के रूप में थी। नभाटा में तीन दिनों में एक पोस्ट लिखने की अनुमति है, हालांकि चालू विषयों पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होता। इसलिए मैं प्रायः तीन-चार दिनों में ही एक पोस्ट लिखता था और उसे ब्लाॅग पर डाल देता था।
मेरी अगली पोस्ट थी- ‘मूर्खात्मा गाँधी और पोंगा पंडित नेहरू’।
शीर्षक से स्पष्ट है कि इसमें गाँधी और नेहरू के हिन्दुत्व विरोधी और मुस्लिम परस्त कार्यों और विचारों की आलोचना की गयी थी। इसमें मैंने यह भी स्पष्ट कर दिया था कि मैं भी पहले गांधी का भक्त था, लेकिन जैसे जैसे मुझे गांधी के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिली, वैसे वैसे उनके प्रति मेरे विचार बदलते गये।
इस पोस्ट पर मुझे अपने समर्थन में कई टिप्पणियां मिलीं और केवल एक व्यक्ति ने मेरे विचारों का विरोध किया। इस प्रतिक्रिया से मेरा हौसला बढ़ा।
मेरा अगला लेख था ‘इस्लाम से बेखबर गाँधी'
इसमें मैंने बताया था कि गांधी को इस्लाम की पूरी और सही जानकारी नहीं थी नहीं तो उनके विचार कुछ अलग होते। कुरान में एक-दो नहीं बल्कि 24 आयतें ऐसी हैं जिनमें काफिरों अर्थात् गैर-मुसलमानों के प्रति घृणा और हिंसा की प्रेरणा दी गयी है। इस लेख को ब्लाॅग पर लाइव करने से पहले मुझे नभाटा के सम्पादक मंडल का ईमेल मिला कि इस लेख की निम्नलिखित पंक्तियां हटाने के बाद ही लेख प्रकाशित किया जाएगा-
"वास्तव में जिन मुहम्मद के माध्यम से ये आयतें आई बताई जाती हैं, वे पढ़े-लिखे नहीं थे, बल्कि पूरी तरह अनपढ़ थे. इसलिए इन आयतों में कोई अर्थ छिपा होने की कोई संभावना नहीं है और ये सीधे-सपाट शब्दों में ठीक वही कहती हैं जो वे कहना चाहती हैं. इन आयतों के आदेशों को मानने वाला व्यक्ति केवल आतंकवादी और अत्याचारी ही बनेगा. वह शांति-पसंद व्यक्ति तो कदापि नहीं बन सकता."
हालांकि मैं इन पंक्तियों में कुछ भी अनुचित नहीं समझता, क्योंकि इसमें एक सर्वमान्य तथ्य को ही व्यक्त किया गया है कि मुहम्मद अनपढ़ थे। लेकिन नभाटा के सम्पादक को संतुष्ट करने के लिए मैंने इनको हटाने की स्वीकृति दे दी और तब यह लेख लाइव हुआ।
जैसा कि स्वाभाविक है, इस लेख पर कई मुस्लमान भाइयों ने बहुत विरोधात्मक टिप्पणियाँ कीं. मैंने अपने मत के अनुसार उनका उत्तर दिया और कई अन्य विचारकों जिनमें राज हैदराबादी प्रमुख थे ने भी उनके उत्तर दिए. इस लेख पर हुई बहस को आप लिंक खोलकर पढ़ सकते हैं.
विजय कुमार सिंघल

No comments:

Post a Comment